प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः क्या है?

babaisraeli.com435463

प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः आज से नहीं बल्कि हज़ारों वर्षों से भारत के सनातनी एवं राष्ट्रभक्त विचारधारा के वाहक ऋषियों, मनीषियों एवं विभिन्न महापुरुषों के द्वारा शुरू किया गया था जो आज भी भारत भूमि पर समान विचारधारा रखने वाले सनातनी एवं राष्ट्रभक्त हिन्दुओं के द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है।

पूर्वकालीन भारतीय-कूटनीति को मौजूदा समय में सामयिक-संशोधन के साथ परिमार्जित कर बाबा इज़रायली के दिशा-निर्देशन में यह-

1. प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः हिन्दू धर्म, इसके आनुषंगिक पंथों, संप्रदायों एवं हिंदू भूमि ‘आर्यावर्त’ के रक्षण एवं प्रसारण के लिए प्रयासरत है।

2. प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः धार्मिक अज्ञानता के कारण भारत सहित विश्व भर के हिंदू समाज में उपस्थित धार्मिक विचलन एवं विसंगतियों को दूर करने का प्रयास करता है।

3. प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः हिंदुओं के द्वारा पूर्वकाल में की गयीं धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक एवं कूटनीतिक त्रुटियों से सबक़ लेते हुए, उनकी वर्तमान पीढ़ी को भविष्यतकाल में अपने अस्तित्व की दिशा एवं दशा को निर्धारित करने के लिए कूटनीतिक रूप से शिक्षित करने का प्रयास करता है।

4. प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः स्वयं को औरों से अधिक श्रेष्ठ दिखाने की होड़ में वैश्विक हिंदू समाज में फैले हुए श्रेष्ठतावादों (अलगाववादों) जैसे कि जातिवाद, क्षेत्रवाद, वर्गवाद, भाषावाद, आहारवाद, कर्मवाद एवं नस्लवाद सहित प्रत्येक प्रकार के ‘वादों’ को दूर करने का प्रयास करता है।

5. प्रोजेक्ट धर्मो रक्षति रक्षितः ‘हिन्दी-हिन्दू->हिन्दोस्तान, ठाकुर-बामन-> पाकिस्तान’ के कूटनीतिक सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए समस्त हिंदू समुदाय से ‘अलगाववाद’ के स्थान पर ‘हिन्दू-एकता’ को अटूट बनाए रखने के लिए शपथ मांगता है।

शास्त्रों में कहा भी गया है कि-

“धर्म एव हतो हन्ति धर्मो रक्षति रक्षितः।
तस्माद्धर्मो न हन्तव्यो मा नो धर्मो हतोऽवधीत्।।”

अर्थात, मरा हुआ धर्म मारने वाले का नाश, और रक्षित किया हुआ धर्म रक्षक की रक्षा करता है। इसलिए धर्म का हनन कभी न करना, इस डर से कि मारा हुआ धर्म कभी हमको न मार डाले।

शलोॐ…!

यह पोस्ट इन भाषाओं में उपलब्ध है-

हिंदी বাংলা ગુજરાતી