सैटेलाइट नियंत्रित रायफ़ल से ऐसे हुई ईरानी परमाणु वैज्ञानिक की हत्या…

babaisraeli.com20201117675845353

ईरान के मुख्य परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फ़ख़रीजादेह की हत्या को लेकर नया ख़ुलासा हुआ है। ईरान की न्यूज़ एजेंसी फ़ार्स ने कहा है कि मोहसिन फ़ख़रीजादेह की हत्या रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन से की गई। साथ ही जिस कार पर यह रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन लगी थी, वह भी मौके पर ही एक धमाके में तबाह हो गई।

चित्र: इज़रायल की कंपनी स्मार्ट शूटर द्वारा निर्मित रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन

फ़ार्स न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार दिनांक 27 नवम्बर, 2020 को मोहसिन फ़ख़रीजादेह अपनी पत्नी के साथ एक बुलेटप्रूफ कार में सफर कर रहे थे। उनके साथ सुरक्षाकर्मियों की तीन गाड़ियां भी थीं। इसी दौरान अचानक उन्हें गाड़ी से गोली के टकराने की आवाज़ सुनाई दी। इसके बाद वह देखने के लिए गाड़ी से उतरे, तभी उन पर जानलेवा हमला हो गया।

मोहसिन फ़ख़रीजादेह जैसे ही अपनी कार से बाहर निकले, करीब 150 मीटर की दूरी पर खड़ी एक कार पर लगी रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन से उन पर ताबड़तोड़ फ़ायर किए गए। इस हमले में फ़ख़रीजादेह के सीने में तीन गोलियां लगीं। रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले में फ़ख़रीजादेह के सुरक्षाकर्मी को भी गोली लगी। इसके बाद फ़ख़रीजादेह के सुरक्षाकर्मियों द्वारा भी जवाबी कार्यवाही की गई।

रिपोर्ट के अनुसार, हमले को अंजाम देने के बाद रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन लगी उस कार में एक ज़ोरदार धमाका हुआ और घटना से संबंधित सभी साक्ष्य नष्ट हो गए। फ़ख़रीजादेह ईरान में काफी ताक़तवर थे और ईरान के परमाणु कार्यक्रम की जिम्मेदारी भी उन्हीं के पास थी।

बताया जा रहा है कि मोहसिन फ़ख़रीजादेह पर किए गए इस हमले में जिस रिमोट कंट्रोल्ड मशीनगन का इस्तेमाल हुआ, उसे इज़रायल में बनी SMASH-2000 गन से बनाया गया था। बता दें कि कुछ दिन पहले ही इज़रायल की एक कंपनी ने मैन पोर्टेबल ऑटोमेटिक बंदूक को लॉन्च किया था और दावा किया था कि यह बंदूक स्वतः ही अपने लक्ष्य को स्कैन करके निशाने को लॉक कर सकती है।

इज़रायल की कंपनी स्मार्ट शूटर ने इसी साल जुलाई में SMASH प्रोडक्ट से जुड़ी SMASH Hopper Gun को विकसित किया था, जिसे लाइट रिमोट कंट्रोल्ड वेपन स्टेशन (LRCWS) के नाम से भी जाना जाता है। इसको SMASH-2000 कंप्यूटरीकृत गन साइट और दूर से नियंत्रित किए जाने वाले माउंट को मिलाकर बनाया गया है। इस गन की यह ख़ासियत है कि इसे ट्रायपॉड, ज़मीन या किसी गाड़ी के ऊपर फ़िट करके इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

SMASH-2000 गन साइट की ख़ासियत है कि यह स्वयं ही लक्ष्य को स्कैन कर उसे लॉक कर लेती है। उसके बाद दूर बैठे ऑपरेटर को जब लगता है कि फ़ायर करने से लक्ष्य का ज़्यादा नुकसान होगा, तब वह रिमोट कंट्रोल के जरिए फ़ायर कर सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि अपने दुश्मनों को किसी भी क़ीमत पर मिट्टी में मिलाने के लिए कुख्यात मानी जाने वाली विश्व की सबसे ख़तरनाक इज़रायली ख़ुफ़िया एजेंसी मोसाद ने अपने दुश्मन एवं ईरानी परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फ़ख़रीजादेह की हत्या इसी स्मैश हॉपर गन से की है।

मॉरल ऑफ़ द स्टोरी:

ऊपर बताई गई कहानी से यह निष्कर्ष निकलता है कि राष्ट्र एवं धर्म-हित में यदि कुछ भी ठान लिया जाए तो उसे अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है, बस इसके लिए लक्ष्य और निष्ठा एकदम स्वच्छ और पवित्र होनी चाहिए…

शलोॐ…!