जिनका नया साल अब तक पूरी दुनिया मनाती थी, अब वह हमारा नया साल मना रहे हैं…

babaisraeli.com20210414-016783

यदि आपसे यह पूछा जाए कि दुनिया में सबसे अधिक खेला और देखा जाने वाला खेल कौन सा है तो हो सकता है कि आपका जवाब हो ‘क्रिकेट’, लेकिन आपका यह जवाब पूरी तरह से ग़लत है। दरअसल दुनिया के अंदर सबसे अधिक खेला और देखा जाने वाला खेल ‘फ़ुटबॉल’ है। यहां तक कि क्रिकेट का आविष्कार करने वाले अंग्रेजों के यहां भी फ़ुटबॉल के प्रशंसक क्रिकेट से प्रशंसकों से अधिक पाए जाते हैं।

इंग्लैंड का मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल क्लब, ग्रेटर मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड में स्थित एक इंग्लिश फ़ुटबॉल क्लब है जो दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय फ़ुटबॉल क्लबों में से एक है। यह क्लब वर्ष 1992 में प्रीमियर लीग का एक संस्थापक सदस्य था और सिवाय वर्ष 1974-75 के सत्र के, 1938 के बाद से ही, इंग्लिश फ़ुटबॉल की शीर्ष श्रेणी में खेलता रहा है। यहां तक कि वर्ष 1964-65 के बाद से ही सभी छह सत्रों के दौरान क्लब में दर्शकों की औसत उपस्थिति इंग्लिश फ़ुटबॉल की किसी भी अन्य टीम के मुकाबले अधिक रही है।

आज इंग्लैंड के इस क्लब ने संपूर्ण विश्व के फ़ुटबॉल प्रेमियों को ‘हिंदू नव-वर्ष’ की शुभकामनाएं दी हैं। इसके पीछे कोई और नहीं, हम सब हिंदुओं की एकजुटता ही है जो बीते कुछ समय से अपनी असल पहचान को वापस पाने के लिए अपने अस्तिव की जंग लड़ रही है। धीरे-धीरे ही सही परंतु अब यह जंग अपनी सफलता की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है।

अब आप सबसे यह निवेदन है कि आप लोग भी नीचे दिए गए इस लिंक पर जाकर मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल क्लब के इस ट्वीट को भारी संख्या में रीट्वीट करके ‘हिंदू नव-वर्ष‘ को विश्व के मानचित्र पर प्रतिष्ठित करने की कृपा करें!

शलोॐ…!